PC और Laptop में ये संकेत बजा रहे खतरे की घंटी, तुरंत करना होगा Factory Reset

डेस्कटॉप और लैपटॉप का इस्तेमाल आजकल कॉमन हो गए है। सभी के घरों में आपको लैपटॉप और डेस्कटॉप देखने को मिल ही जाएंगे। समय के साथ-साथ लैपटॉप की स्पीड कम होने लगती है। कई बार काम करते समय हमारा लैपटॉप अटकने लगता है।

इस आर्टिकल हम आपको 5 ऐसे साइन के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपको विंडोज पीसी को फैक्ट्री रीसेट की जरूरत हो सकती है। पीसी को रिसेट करने के बाद आप उसकी परफॉरमेंस को बूस्ट कर सकते हैं। फैक्ट्री रीसेट करने से पहले अपने पीसी की सारी पर्सनल डेटा को सेव कर लें।


परफॉरमेंस का स्लो और फ्रिज होना

यदि आपका कंप्यूटर सामान्य से धीमा चल रहा है और बार-बार फ्रीज हो रहा है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि फैक्ट्री रीसेट करने की जरूरत है। समय के साथ-साथ हमारा पीसी स्लो (Laptop Slow) चलने लगता है। हमारे पीसी में कई फालतू फाइलें और सॉफ्टवेयर मौजूद होते हैं जिनका इस्तेमाल हम नहीं करते हैं। फैक्ट्री रीसेट करने से आप काफी हद तक इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं।
मालवेयर या वायरस से इन्फेक्ट होना

एंटीवायरस होने के बाद भी आपकी पीसी स्लो चल सकती है। कई बार हम अच्छे एंटीवायरस इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से हमारा लैपटॉप मालवेयर का शिकार हो जाता है। इन मालवेयर को आप सिर्फ फैक्ट्री रीसेट करके ही ठीक कर सकते हैं। अगर आपका लैपटॉप भी इसी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है तो आप फैक्ट्री रीसेट कर सकते हैं।
ड्राइवर को फालतू सॉफ्टवेयर का इन्स्टॉल होना

समय के साथ-साथ सॉफ्टवेयर और ड्राइवर काम करना बंद कर देते हैं। इसकी वजह से पीसी की परफॉरमेंस पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। ऐसे ड्राइवर और सॉफ्टवेयर जिसका आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, इसे आप आपने लैपटॉप से हटाने के लिए फैक्ट्री रीसेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। Factory Reset करने के बाद पीसी पहले की तरह बिलकुल नया जैसा हो जाता है।
सिस्टम एरर और क्रप्ट फाइल का स्टोर होना

कई बार विंडो पीसी में कुछ सिस्टम एरर देखने को मिलते हैं। इन एरर की वजह से हमारा लैपटॉप स्लो चलने लगता है। अगर आप इन सिस्टम एरर और क्रप्ट फाइल को हटाना चाहते हैं तो आप फैक्ट्री रीसेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने पीसी को पहल के जैसा कर सकते हैं।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग